सिटीकिंग परिवार में आपका हार्दिक स्वागत है। सिटीकिंग परिवार आपका अपना परिवार है इसमें आप अपनी गजलें, कविताएं, लेख, समाचार नि:शुल्क प्रकाशित करवा सकते है तथा विज्ञापन का प्रचार कम से कम शुल्क में संपूर्ण विश्व में करवा सकते है। हर प्रकार के लेख, गजलें, कविताएं, समाचार, विज्ञापन प्रकाशित करवाने हेतु आप 098126-19292 पर संपर्क करे सकते है।

BREAKING NEWS:

रक्तदाताओं के विवरण की सूची उपलब्ध होगी वेबसाइट पर


सिरसा(प्रैसवार्ता)प्रशासनिक व सामाजिक प्रयासों के चलते रक्तदान के क्षेत्र में सिरसा ने एक ओर नया अध्याय जोड़ा है। जिला के रक्तदाताओं के ब्लड ग्रुप व फोटो सहित पूरा ब्यौरा वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। इस वेबसाइट का रविवार को जिला उपायुक्त युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने शुभांरभ किया।
स्थानीय सी एम के नैशनल गल्र्ज कॉलेज में हरियाणा स्टेट ब्लड ट्रांसफूजन कौंसिल और इण्डियन रैडक्रास सोसाइटी द्वारा आयोजित दो दिवसीय नया साल नया सवेरा कार्यक्रम के अन्तिम दिन इंडियन रैडक्रॉस सोसाइटी जिला सिरसा ब्रांच के प्रैजीडेंट एवं जिला उपायुक्त श्री युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने वेबसाईट के शुभांरभ के अवसर पर कहा कि आज सिरसा ने रक्तदान के क्षेत्र में एक ओर नई उपलब्धि हासिल कर ली है। उन्होंने कहा कि जिला के सभी रक्तदाताओं का विवरण इस वेबसाइट पर होगा और दुनिया के किसी भी कोने में वैबसाईट के माध्यम से जरुरतमंद व्यक्ति को उसके ग्रुप का रक्तदाता आसानी से मिल सकेगा।
उन्होंने कहा कि सिरसा हरियाणा प्रदेश का ही नहीं देश का ऐसा पहला जिला होगा जिसमें इतने बड़े स्तर पर रक्तदाताओं के विवरण की सूची वेबसाईट पर उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने इस उपलब्धि को रक्तदान के क्षेत्र में ऐतिहासिक कदम बताते हुए कहा कि अभी रक्तदान में ओर भी अधिक आयाम स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने सेमिनार में प्रदेश भर से आए रक्तप्रेरकों को कहा कि वेबसाइट bravoblooddonar.org पर जिला सिरसा के रक्तदाताओं की जानकारी देने के साथ-साथ रक्तदान से संबंधित अपने अनुभव व अन्य उत्कृष्ठ उपलब्धियों को ब्यौरा भी दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि रक्तदान का मिशन सामुदायिक संचालित होना चाहिए ताकि जरुरत के अनुसार रक्तदाताओं की संख्या में वृद्धि की जा सके और किसी भी जरुरतमंद को खून की कमी न खले।
उन्होंने कहा कि एक सप्ताह के अंदर-अंदर जिला में रक्तदान को लेकर बनाई गई एक्शन प्लान को कार्यरुप दे दिया जाएगा और जब इस एक्शन प्लान के अंतर्गत कार्य होगा तो जय रक्तदाता का नारा साकार हो सकेगा। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों व समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से एक्शन प्लान को क्रियान्वित करने में अपनी भूमिका सुनिश्चित करने की अपील की और कहा कि सिरसा जिला रक्तदान में दूसरों के लिए एक उदाहरण बनकर उभरेगा जिससे पूरे प्रदेश में रक्तदान की अलख जगाई जा सकेगी।
सी.एम.के कॉलेज के कॉफ्रेंस हाल में हेमकॉन 09 विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डा. रवनीत कौर ने रक्तदाताओं द्वारा किए गए रक्तदान को विभिन्न तीन वर्गों में विभाजित कर उसके अलग-अलग प्रयोग के बारे में जानकारी दी और कहा कि रक्त का कोई विकल्प नहीं है। इसके अलावा डा. अंशु पालटा व राकेश चौधरी ने भी कार्यशाला में एनीमिया व खून की कमी को दूर करने के विभिन्न तरीकों की जानकारी दी। दो दिवसीय इस सेमिनार में रक्तदान की प्रेरणा देने के साथ-साथ शिरकत करने वाले 3 हजार से भी अधिक व्यक्तियों का रजिस्ट्रेशन किया गया और 1 हजार लोगों के ब्लड ग्रुप की पहचान मौके पर ही की गई। सेमिनार में उपस्थित प्रदेश भर से आए हजारों लोगों ने जिला उपायुक्त के आह्वान पर रक्तदान करने व अपने को रक्तदान के प्रति समर्पित रहने की शपथ भी ली। शनिवार को देर रात सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।
इस अवसर पर महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डा. नरबीर ने सिरसा में आयोजित इस कार्यक्रम को महायज्ञ बताया और कहा कि रक्तदान के क्षेत्र में सिरसा ने सरकारी, प्रशासनिक व सामाजिक प्रयासों से जिन बुलंदियों को छुआ है यह दूसरों के लिए एक प्रेरणास्त्रोत के रुप में कार्य करेगा।
इस अवसर पर उप-निदेशक ब्लड सेफ्टी हरियाणा एवं इंटरस्टेट ब्लड ट्रंासफूजन की चेयरपर्सन डा. जसजीत कौर ने कहा कि रक्तदान के क्षेत्र में जो कार्य सिरसा में हो रहे है इसी तर्ज पर अन्य जिलों में भी कार्य किए जाएंगे ताकि प्रदेश के किसी भी कोने में जरुरत पडऩे पर रक्त की कमी न होने पाए। सम्मेलन में जिला रैडक्रास सोसाइटी की चेयरपर्सन श्रीमती किरण ख्यालिया,डा. कविता चटर्जी, डा. करनैल तनेजा, प्रवीण बागला,डा. आर.एस सांगवान, सुधा बुधवार, बबीता मल्होत्रा सहित बहुत से रक्त प्रेरकों ने अपने विचार रखे। इस मौके पर उपमंडल अधिकारी नागरिक एस.के सेतिया, सिविल सर्जन प्रताप सिंह धवन, राजेश सतेजा, डा. अनुराग सहित प्रदेश भर से आए हजारों रक्त प्रेरक मौजूद थे।

Post a Comment