सिटीकिंग परिवार में आपका हार्दिक स्वागत है। सिटीकिंग परिवार आपका अपना परिवार है इसमें आप अपनी गजलें, कविताएं, लेख, समाचार नि:शुल्क प्रकाशित करवा सकते है तथा विज्ञापन का प्रचार कम से कम शुल्क में संपूर्ण विश्व में करवा सकते है। हर प्रकार के लेख, गजलें, कविताएं, समाचार, विज्ञापन प्रकाशित करवाने हेतु आप 098126-19292 पर संपर्क करे सकते है।

BREAKING NEWS:

बिजली की खपत को बचाती है अनोखी सेलफोन अप्लिकेशन

20 जनवरी 2010
प्रस्तुति: तरकश ब्यूरो
ह एक मोबाइल अप्लिकेशन है, जिसके माध्यम से आप जान सकते हैं कि आपके घर में इस्तेमाल में आ रहे इलैक्ट्रोनिक डिवाइज़ कितनी बिजली खा रहे हैं और उस हिसाब से आप उनका सही इस्तेमाल कर बिजली के बिल में कटौती कर सकते हैं। जर्मनी के एफ.आई.टी. इंस्टिट्यूट के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित की गई यह तकनीक हाईड्रा मिडलवेर तकनीक के आधार पर कार्य करती है।
कैसे काम करती यह अप्लिकेशन? इसके लिए घर के हर इलैक्ट्रोनिक गैजेट के साथ एक पावर प्लोग लगाया जाता है। पावर प्लोग एक एडेप्टर है जो पावर प्लग और पावर आउटलेट के मध्य जोड़ा जाता है। पावर प्लोग रेडियो सिग्नल के माध्यम से डिवाइज़ द्वारा इस्तेमाल में ली जा रही बिजली की खपत की जानकारी संबंधित कम्प्यूटर तक पहुँचाता रहता है। प्रयोक्ता कम्प्यूटर स्क्रीन पर देखकर जान सकता है कि कौन सी डिवाइज कितनी बिजली खा रही है।
कैसे होती है यह गणना? पावर प्लोग के माध्यम से यह जाना जाता है कि किसी भी समय किसी डिवाइज तक कितनी मात्रा में बिजली पहुँची और उस समय वह चालू थी या नहीं।
कैसे है यह अप्लिकेशन उपयोगी? यह अप्लिकेशन काफी उपयोगी है क्योंकि प्रयोक्ता ना केवल अपने पीसी बल्कि अपने मोबाइल फोन पर भी सारी जानकारी प्राप्त कर पाता है। प्रयोक्ता किसी एक डिवाइज द्वारा खर्च की जारी बिजली, किसी एक कमरे द्वारा उपयोग में ली जा रही बिजली, सभी कमरों द्वारा उपयोग में ली जा रही बिजली, एक महिने या एक वर्ष में खर्च की गई कुल बिजली आदि की जानकारी प्राप्त कर सकता है।
इसके अलावा एक और सुविधा भी है। प्रयोक्ता अपनी सभी डिवाइजों की तस्वीरें स्टोर कर सकता है और उसके बाद जैसे ही वह अपने मोबाइल कैमरे को उस डिवाइज तक लाता है, उस डिवाइज के द्वारा इस्तेमाल की जा रही बिजली की जानकारी उपलब्ध हो जाती है।
इस अप्लिकेशन की मदद से प्रयोक्ता अधिक बिजली की खपत ले रही डिवाइज को बदल कर अथवा उसका उपयोग कम कर अपने बिजली के बिल मे कटौती कर सकता है।

Post a Comment