सिटीकिंग परिवार में आपका हार्दिक स्वागत है। सिटीकिंग परिवार आपका अपना परिवार है इसमें आप अपनी गजलें, कविताएं, लेख, समाचार नि:शुल्क प्रकाशित करवा सकते है तथा विज्ञापन का प्रचार कम से कम शुल्क में संपूर्ण विश्व में करवा सकते है। हर प्रकार के लेख, गजलें, कविताएं, समाचार, विज्ञापन प्रकाशित करवाने हेतु आप 098126-19292 पर संपर्क करे सकते है।

BREAKING NEWS:

डॉ. ख्यालिया बने इंडियन सोसायटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन के अध्यक्ष

सिरसा(लोकसंपर्क) संपूर्ण स्वच्छता अभियान में देश में अव्वल रहने के बाद अब सिरसा देश में स्वैच्छिक रक्तदान के जनांदोलन की अगुआई करेगा। स्वैच्छिक रक्तदान के मामले में अनूठे कीर्तिमान बना चुके इस जिले में हुए कार्य का राष्ट्रीय स्तर पर हासिल हुई पहचान को उस समय और मजबूती प्राप्त हुई जब जिले में रक्तदान अभियान के सूत्रधार और उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया को गत दिवस दिल्ली में हुए एक सम्मेलन में इंडियन सोसायटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन का अध्यक्ष चुन लिया गया। इस आशय की जानकारी डा. ख्यालिया ने चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के सामुदायिक रेडियो स्टेशन के कार्यक्रम हैलो सिरसा में दी। रेडियो के केंद्र निदेशक और पत्रकारिता विभाग के अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह चौहान के साथ श्रोताओं से रूबरू होते हुए डा. ख्यालिया ने बताया कि अगले चंद वर्षों के भीतर सारे देश में स्वैच्छिक रक्तदान को सिरसा जिले की तर्ज पर एक आंदोलन का रूप दिया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि देश में कोई भी मरीज रक्त की कमी के चलते अपने प्राण न गंवाए। याद रहे कि सिरसा में देश का सबसे बड़ा रक्तदान शिविर आयोजित करने के अलावा सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान के क्षेत्र में उदाहरण पेश करने के लिए डा. ख्यालिया का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है। हैलो सिरसा कार्यक्रम में केंद्र निदेशक चौहान से बातचीत में उपायुक्त डा. युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने कहा कि सिरसा के सामुदायिक रेडियो को जनता की समस्याएं सुनकर उनके त्वरित समाधान का मंच व माध्यम बनाया जाएगा। इस क्रम में जिला के विभिन्न विभागों के आला अधिकारियों को भी इसके लिए रेडियो स्टेशन से कार्यक्रमों से जोड़ा जाएगा। उन्होंने स्वयं भी हर सप्ताह रेडियो के माध्यम से लोगों की समस्याएं सुनने की बात कही और कहा कि इस माध्यम के जरिए जनता व प्रशासन के बीच की दूरी को पाटना संभव है। ब्लड ट्रांसफ्यूजन विषय पर हरियाणा के विस्तृत शोध अध्ययन पर पीएचडी की उपाधि प्राप्त करने वाले सिरसा के उपायुक्त डा. युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने कहा कि सिरसा स्वैच्छिक रक्तदान के मामले में समूचे देश के लिए एक मॉडल बन कर उभरा है। अब सिरसा के इस मॉडल को देशभर में लागू करने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि चीन में स्वैच्छिक रक्तदान का एक सफल उदाहरण दुनिया के सामने है। चीन में समूचे देश को इसके दायरे में लाने में 9 वर्ष का समय लगा। उन्होंने कहा कि कि चीन के उल्लेखनीय प्रयास से प्रेरणा लेकर उसी तर्ज पर भारत में कार्य करेंगे और चीन से कम समय में सारे देश को इस अभियान में शामिल कर लेंगे। सबसे पहले पूरे हरियाणा में कार्य होगा। साथ ही चण्डीगढ़ और दिल्ली के एम्स को गतिविधियों का केंद्र बनाया जाएगा। अन्य राज्यों में भी प्रारंभ में ही एक एक पॉयलट प्रोजेक्ट शुरू करने की हमारी तैयारी है। शुरूआत में1000 यूनिट ब्लड प्रत्येक जिला से इका करेंगें। इसके लिए ब्लड बैंक के स्टाफ को पूरी जानकारी दी जाएगी। किसी भी मरीज को रक्त की कमी नहीं आने दी जाएगी।
श्री युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने सिरसा में रक्तदान अभियान की कामयाबी पर चर्चा करते हुए बताया कि हमने गांव स्तर की कमेटियां बनाकर लोगों को जागरूक किया है। जिला की सामाजिक, धार्मिक, स्वयंसेवी संस्थाओं को साथ मिलाकर रक्तदान शिविर लगाए है। डा. ख्यालिया ने कहा कि पिछले दिनों हमने सिरसा में रक्तदान को लेकर एक कान्फ्रैस आयोजित की थी। दो दिन के सम्मेलन में हरियाणाभर से दो हजार लोगों ने भाग लिया।

Post a Comment