सिटीकिंग परिवार में आपका हार्दिक स्वागत है। सिटीकिंग परिवार आपका अपना परिवार है इसमें आप अपनी गजलें, कविताएं, लेख, समाचार नि:शुल्क प्रकाशित करवा सकते है तथा विज्ञापन का प्रचार कम से कम शुल्क में संपूर्ण विश्व में करवा सकते है। हर प्रकार के लेख, गजलें, कविताएं, समाचार, विज्ञापन प्रकाशित करवाने हेतु आप 098126-19292 पर संपर्क करे सकते है।

BREAKING NEWS:

मॉडलिंग सिखाने के केन्द्र

डॉ. कौशल किशोर श्रीवास्तव की विशेष रिपोर्ट
मैं कुन्डाली कला नामक ग्राम में एक मजदूर कल्याण योजना का कार्ड देख रहा था। उस कार्ड में फोटो लगाना स्वभावत: आवश्यक है। जब मैने उस फोटों को देखा तो वह एक मॉडल जैसा दिखा। मैं आश्चर्यजकित रह गया। मैं देवेन्द्र पाल पहाडे को कई बार शारीरिक श्रम करते देख चुका था। मैने उत्सुकता वंश पूछा कि वह फोटो उसने कहां खिचवाया था। उसने जवाब दिया कि वह मॉडलिंग सीखने के लिए मैडम एक्स को दो हजार रूपये दे चुका है। मेरा आश्चर्य द्विगुणित हो गया मुझे पुन: आश्चर्य हुआ कि छिन्दवाड़ा जैसे छोटे कस्बे में कोई मॉडलिंग सिखाने का स्कूल भी है। कस्बों में मॉडल्स की आवश्यकता क्यों पड़ती है? जब से हर कस्बे में स्थानीय टी.वी. चैनल्स आये है, संस्थानों के प्रचार के लिये मॉडल्स की जरूरत पडऩे लगी है। चश्में की दुकानों, आभूषण की दुकानों, यहां तक कि स्कूलों को भी मॉडल्स की आवश्यकता पडने लगी है। अब मुम्बई, दिल्ली, चेन्नई से तो मॉडल्स आने से तो रहे अत: स्थानीय स्तर पर मॉडल्स तैयार किये जाने लगे। छोटे शहरों में कहां मॉडल्स तैयार किये जाते है? मेन्स ब्यूटी पार्लरों में पुरूष व महिला ब्यूटी पार्लरों में महिला मॉडल्स तैयार किये जाते हैं। बडे फोटो स्टुडियों में भी मॉडल्स तैयार किये जाते है। मैं श्री गावर्धन यादव के साथ अपना फोटों खिचवानें एक फोटो स्टुडियों गया। रात के लगभग नौ बजे थे। हमें प्रतीक्षा करने को कहा। जब प्रतीक्षा करते करते लगभग आधा घंटा हो गया तो बलात् हम नीचे चले गये। हमें जानकर आश्चर्य हुआ कि दो युवतियां विभिन्न अश्लील मुद्राओं में उनके फोटो खिचवा रही थी। हो सकता है कि ऐसे स्थान युवतियों के देह व्यापार के केन्द्र हो। कहीं कहीं महिलाओं के ब्यूटी पार्लर भी देह व्यापार में संलिप्त पाये गये है। उपरोक्त दुकानें मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई इत्यादि बडे स्थानों से बड़े मॉडल्स या फिल्मी सितारों को बुलवाने में तो असमर्थ है। अत: स्थानीय स्तर पर मॉडल्स तैयार करने की आवश्यकता महसूस होने लगी।-छिन्दवाड़ा(मध्यप्रदेश)

Post a Comment