सिटीकिंग परिवार में आपका हार्दिक स्वागत है। सिटीकिंग परिवार आपका अपना परिवार है इसमें आप अपनी गजलें, कविताएं, लेख, समाचार नि:शुल्क प्रकाशित करवा सकते है तथा विज्ञापन का प्रचार कम से कम शुल्क में संपूर्ण विश्व में करवा सकते है। हर प्रकार के लेख, गजलें, कविताएं, समाचार, विज्ञापन प्रकाशित करवाने हेतु आप 098126-19292 पर संपर्क करे सकते है।

BREAKING NEWS:

सुभाष चंद्र बोस पर विशेष बातचीत

24 जनवरी 2010
प्रस्तुति: प्रवीण व आयुष्मान
नेताजी सुभाष चंद्र बोस भारतीय स्वाधीनता संग्राम के उन योद्धाओं में से एक हैं जिनका नाम और जीवन आज भी करोड़ों देशवासियों को मातृभमि के लिए समर्पित होकर कार्य करने की प्रेरणा देता है। उनमें नेतृत्व के चमत्कारिक गुण थे जिनके बल पर उन्होंने आजाद हिंद फौज की कमान संभाल कर अंग्रेजों को भारत से निकाल बाहर करने के लिए एक मजबूत सशस्त्र प्रतिरोध खड़ा करने में सफलनता हासिल की। सामुदायिक रेडियो स्टेशन के कार्यक्रम हैलों सिरसा में नेताजी जयंती पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में यह बात उभर कर सामने आई। केंद्र निदेशक वीरेंद्र सिंह चौहान के साथ विमर्ष में आयकर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष रमेश गोयल,हरियाणा तरूण संघ कके प्रधान सतीश गुप्ता और केंद्रीय सहकारी बैंक सिरसा के पूर्व महाप्रबंधक शिव कुमार मितल ने कहा कि नेताजी के जीवन से प्रेरणा लेकर ही नई पीढ़ी को नए भारत के निर्माण के लिए कोई सुंदर सपना संजोना चाहिए। गौरतलकब हैं कि स्थानीय सुभाष चौक पर नेताजी की प्रतिमा की स्थापना से लेकर आज तक प्रतिवर्ष जयंती के अवसर पर एक भव्य समारोह के आयोजन का कार्यक्रम इसी संगठन के बैनर तले होता आ रहा है। केन्द्र निदेशक वीरेंद्र सिह चौहान के साथ नेता जी की एक सौ तेरहवीं जयन्ती पर तीनो मेहमानो ने नेता जी के जीवन के विभिन्न पक्षो पर बातचीत की और युवाओ को देश भक्ति का संदेश दिया।
प्रस्तुत है बातचीत के मुख्यांश:9
सुभाष चन्द्र बोस को माल्यापर्ण करने का आयोजन कैसे शरू हुआ?
जब देश का युवा पथ भ्रष्ट हो रहा था तो सिरसा के युवकों ने एक संस्था बनाने का निश्चय किया। इसी क्रम में तेइस जनवरी उन्नीस सो सतासठ को नेहरू पार्क में एक मीटिंग हुई। जिसमे कि हरियाणा तरूण संघ नामक संस्था का गठन हुआ। उस समय एक रूपये सदस्यता फीस के साथ सैंकड़ो युवाओ ने सदस्यता फार्म भरे। उसके पश्चात यह तय हुआ की इस चौंक पर नेता जी की प्रतीमा यहां लगाई जाए और तेइस जनवरी उन्नीस सो उन्हतर को यह प्रतिमा स्थापित हुई। उसके बाद प्रत्येक वर्ष इस संस्था द्वारा नेता जी की जयन्ती पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया जाता है।
नेता जी की जयन्ती किस प्रकार मनाई जाती है?
सुभाष चन्द्र बोस की प्रतिमा एक राष्ट्र मंदिर है। उनकी जयन्ती पर कुछ भी कार्यक्रम करना हमारे लिए किसी अराधना से कम नही है। हरियाणा तरूण संघ राजनीतिक पक्ष से दूर है। इसकी एक परंपरा है कि आज के दिन सिरसा के एयर फोर्स के स्टेशन कमांडर ही मुख्यातिथि होंगे। इसी परंपरा के अनुसार एयर फोर्स के स्टेशन कमांडर श्री अनिल सं सलामी दी। इस आयोजन से युवाओं में देश भक्ति की भावना जागृत होती है। इसलिए इस आयोजन में स्कूलो के छात्रो को विशेष रूप से आमंत्रित किया जाता है। इसके बाद मुख्यातिथि नेता जी को सलामी देते है व जगर में एक शोभायात्रा निकाली जाती है। जिसमे कि लोग द्वारा स्टेशन कमांडर के उपर पुष्प वर्षा करते है व विचार गोष्ठी का आयोजन करते है।
नेता जी के जीवन का कौन सा पक्ष आपको सर्वाधिक प्रभावित करता है?
नेता जी एक बहुत मेधावी छात्र थे। उन्होने इंग्लैंड में जाकर आई सी एस की परिक्षा उर्तीण की। वे चाहते तो उच्च अधिकारी के पद पर आसीन हो सकते थे। परन्तु उनकी देश भक्ति की भावना ने उन्हें कुछ अलग करने के लिए प्रेरित किया। नेता जी के जीवन से यह भी सीखने को मिलता है कि हम देश सेवा से ही जन्मदायिनी मिट्टी का कर्ज उतार सकते हैं। उन्होने अपने परिवार की न सोच कर पूरे देश की सोची। और नेता जी के जीवन के कई और पहलू हमे एक नई उर्जा प्रदान करते हैं। वे एक सफल संगठन कर्ता थे। उनकी वाक शैली में जादू था और उन्होने देश से बाहर रहकर स्वतंत्रता आंदोलन चलाया।
नेता जी की सोच का कौन सा पक्ष आज भी देश के काम आ सकता है?
नेता जी मतभेद होने के बावजूद भी अपने साथियो का मान सम्मान रखते थे। नेता जी की व्यापक सोच आज की राजनीति के लिए भी सोचनीय विषय है। आज देश का राजनीतिक नेतृत्व सक्षम है मगर उसे और अध्कि समावेशी स्वभाव का बनने की आवश्यकता है ।

Post a Comment