सिटीकिंग परिवार में आपका हार्दिक स्वागत है। सिटीकिंग परिवार आपका अपना परिवार है इसमें आप अपनी गजलें, कविताएं, लेख, समाचार नि:शुल्क प्रकाशित करवा सकते है तथा विज्ञापन का प्रचार कम से कम शुल्क में संपूर्ण विश्व में करवा सकते है। हर प्रकार के लेख, गजलें, कविताएं, समाचार, विज्ञापन प्रकाशित करवाने हेतु आप 098126-19292 पर संपर्क करे सकते है।

BREAKING NEWS:

सभी मतदान केंद्रों पर होगी माइक्रोऑब्जर्वरों की नियुक्ति: डा. विनोद अग्रवाल

13 जनवरी 2010
सिरसा(लोकसंपर्क) ऐलनाबाद-46 क्षेत्र के केंद्रीय चुनाव पर्यवेक्षक डा. विनोद अग्रवाल ने कहा कि पूरे विधानसभा क्षेत्र को उपचुनाव में अति संवेदनशील घोषित कर दिया गया है इसलिए पूरे क्षेत्र में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अर्धसैनिक बलों की टुकडिय़ा तैनात की जाएगी। इसके साथ-साथ सभी मतदान केंद्रों पर माइक्रोऑब्जर्वरों की नियुक्ति भी की जाएगी।
उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतदान केंद्रों के लिए कुल 170 माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त किए है जिनमें में 142 माइक्रो ऑब्जर्वर मतदान केंद्रों पर तैनात रहेंगे और 28 माइक्रो ऑब्जर्वरों को रिजर्व में रखा गया है जिनकी जरुरत पडऩे पर विभिन्न मतदान केंद्रों पर तैनाती की जा सकेगी। ये सभी माइक्रो ऑब्जर्वर केंद्र सरकार केंद्र से संबंधित बैंकों, बोर्डों और निगमों के अधिकारी होंगे। उन्होंने बताया कि माइक्रो ऑब्जर्वर का कार्य बिल्कुल केंद्रीय पर्यवेक्षकों की तरह ही होगा। केंद्रीय पर्यवेक्षक पूरे विधानसभा क्षेत्र की चुनाव प्रक्रिया पर नजर रखेंगे और माइक्रो ऑब्जर्वर उसी प्रकार से संबंधित मतदान केंद्रों पर नजर रखेंगे। मतदान केंद्रों पर सभी प्रकार की गतिविधियों को डायरी में नोट करेंगे। इसके अलावा हर घटना की सूचना सीधे चुनाव पर्यवेक्षक को देंगे। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों पर शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी भी समय-समय पर चुनाव पर्यवेक्षक को देंगे। उन्होंने कहा कि पूरी चुनाव प्रक्रिया को पूरी करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा कम्यूनिकेशन प्लान तैयार किया गया है और पूरे विधानसभा क्षेत्र को चार जोनों 20 सैक्टरों में बांटा गया है। सभी सैक्टरों में सैक्टर मैजिस्ट्रेट के साथ-साथ सैक्टर सुपरवाईजरों की ड्यूटी लगाई गई है जिन्हें चार-चार मतदान केंद्रों की जिम्मेवारी सौंपी गई है। माइक्रो ऑब्जर्वर लगातार सैक्टर मैजिस्ट्रेट सैक्टर सुपरवाईजर से भी संपर्क बनाए रखेंगे।
नए आए चुनाव पर्यवेक्षक आई..एस श्री अशोक मीणा ने कहा कि कोई भी माइक्रो ऑब्जर्वर पोलिंग पार्टी का हिस्सा नहीं है इसलिए माइक्रो ऑब्जर्वर की ड्यूटी केवल मतदान केंद्र पर नजर रखनी है ओर वहां किसी प्रकार की संवेदनशील गतिविधियों की जानकारी बिना देरी के चुनाव पर्यवेक्षक तक पहुंचानी है। उन्होंने यह भी कहा कि सभी माइक्रो ऑब्जर्वर 20 जनवरी को अपने मतदान केंद्रों पर सुबह 6 बजे से पहले मतदान केंद्रों पर पहुंचे और अपनी उपस्थिति में मॉकपोल करवाए और मॉकपोल की रिपोर्ट तुरंत चुनाव पर्यवेक्षक को दे। उन्होंने कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर को टोटल पोलिंग की रिपोर्ट भी देनी होगी। सांय 4 बजे मतदान परिसर में यानी 200 मीटर की परिधि में कितने व्यक्तियों ने मतदान के लिए प्रवेश किया है। इसकी सूचना भी माइक्रो ऑब्जर्वर को दे।
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि चुनाव कार्यालय द्वारा वितरित की गई सभी प्रकार की पाठय सामग्री का अध्ययन कर पूरी तैयारी के साथ मतदान केंद्र पर नजर बनाए रखे। सभी माइक्रो ऑब्जर्वर को निष्पक्ष और पूरी ईमानदारी से ड्यूटी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिना किसी भय से अपने मतदान केंद्रों पर नजर रखे। विधानसभा क्षेत्र में शांति एवं कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अर्धसैनिक बलों हरियाणा पुलिस की 27 कंपनियां तैनात की जाएगी जिनमें 10 कंपनियां अर्धसैनिक बलों, 12 कंपनियां हरियाणा पुलिस और 5 कंपनियां आईआरबी की होंगी। उन्होंने बताया कि पूरे जिला में जिला की नाकाबंदी की जाएगी और बाहर से आने जाने वाले वाहनों व्यक्तियों पर नजर रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि विभिन्न सड़कों पर 89 बैरियर स्थापित किए जाएंगे जहां पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात होंगे। पूरे विधानसभा क्षेत्र को सुरक्षा की दृष्टि से 39 सैक्टरों में बांटकर पुलिस पार्टियों की ड्यूटियां लगाई जाएगी। एक पुलिस पार्टी दो गांव पर नजर रखेंगी। इसके साथ-साथ मतदान केंद्रों पर भी अर्धसैनिक बलों के साथ-साथ स्थानीय पुलिस के जवानों की पर्याप्त मात्रा में तैनाती जाएगी और शांति कानून व्यवस्था प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे।
आज चुनाव पर्यवेक्षकों डा. विनोद अग्रवाल, श्री अशोक मीणा, उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. युद्धवीर सिंह ख्यालिया, जिला पुलिस अधीक्षक श्रीकांत जाधव, पंजीयन अधिकारी डा. मुनीश नागपाल ने वीडिया कांफ्रेसिंग के माध्यम से चुनाव आयोग के अधिकारियों से दिल्ली से बातचीत की। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने पूरीचुनाव प्रक्रिया की तकनीकों के बारे में बारीकी से बताया। अधिकारियों ने चुनाव से संबंधित डाटा प्रबंधन पर विशेष तवज्जो दी।

Post a Comment