सिटीकिंग परिवार में आपका हार्दिक स्वागत है। सिटीकिंग परिवार आपका अपना परिवार है इसमें आप अपनी गजलें, कविताएं, लेख, समाचार नि:शुल्क प्रकाशित करवा सकते है तथा विज्ञापन का प्रचार कम से कम शुल्क में संपूर्ण विश्व में करवा सकते है। हर प्रकार के लेख, गजलें, कविताएं, समाचार, विज्ञापन प्रकाशित करवाने हेतु आप 098126-19292 पर संपर्क करे सकते है।

BREAKING NEWS:

खेलों से आपस में प्यार, प्रेम व भाईचारा को बढावा मिलता है:सरबन सिंह

सिरसा(लोकसंपर्क) खेलों से चरित्र का निर्माण होता है अनुशासन की भावना उत्पन होती है तथा आपस में प्यार, प्रेम भाईचारा को बढ़ावा मिलता है।
उक्त विचार हरियाणा सरकार के खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के वितायुक्त एवं प्रधा चि श्री सरब सिंह ने आज स्थानीय शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में आयोजित द्वितीय हरियाणा राज्य ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ करने उपरांत खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि खेल एव युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा आयोजित यह प्रतियोगिता तीन दिन तक चलेगी जिसमें प्रतिभागी अपने खेल का प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने हा कि केंद्र सरकार द्वारा पंचायत युवा क्रीडा खेल अभियान की योजना दो साल पहले शुरु की गई थी। इस योजना में ग्राम पंचायत को 1 लाख रुपए खेलों के सामान के लिए उपलब्ध करवाए जाते है जिसमें 75 हजार रुपए भारत सरकार द्वारा दिए जाते है तथा 25 हजार रुपए राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करवाए जाते है इस योजना से ग्रामीण आंचल में बसने वाले लोगों की खेलों में रुचि बढ़ती है और ग्रामीण तथा स्कूली बच्चे खेल खेलकर समय का सदुपयोग कर सके। उन्होंने कहा कि खेलों से सर्वोगीण विकास होता है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू किया है। खंड स्तर पर खेल स्टेडियमों का निर्माण करवाया जा रहा है। प्रदेश में 171 खेल स्टेडियम के निर्माण कार्य जोरों पर चल रहे है जिनमें से अधिकांश स्टेडियमों का कार्य पूरा हो चुका है तथा शेष स्टेडियमों का कार्य निर्धारित अवधि में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक खेल स्टेडियम में कोच स्पोर्टिंग स्टाफ का प्रबंध किया जाएगा और स्वच्छ पेयजल का भी उचित प्रबंध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंचायत युवा क्रीडा खेल अभियान के तहत पिछले वर्ष 619 गांवों को शामिल किया गया था और इस वर्ष भी 619 ओर गांवों को शामिल किया जाएगा। इसी प्रकार आने वाले 10 वर्षों के दौरान प्रत्येक गांव को इस योजना में शामिल किया जाएगा ताकि बच्चे शिक्षा के साथ-साथ खेल खेल सके और ग्रामीण आंचल में बसने वाले लोगों का खेलों के प्रति रुझान बढ़े। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश के खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन किया है। आज के ये बच्चे तथा खिलाड़ी देश के भावी कर्णधार है और राष्ट्र के भविष्य है। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों को राज्य सरकार द्वारा प्रोत्साहन दिया जा रहा है और खेलों के सुधार के लिए नई योजनाओं को क्रियान्वित किया जाएगा।
इस अवसर पर खेल विभाग के उप-निदेशक डा. एस.एस नांदल ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि इस तीन दिवसीय राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता में प्रदेश के सभी जिलों से लगभग 1700 खिलाड़ी शामिल हुए है जिसमें फूटबाल, जुडो, बॉक्सिंग, हॉकी, वालीबाल, कबड्डी, हैंडबाल आदि प्रतियोगिताओं में अंडर-19 के बच्चे भाग ले रहे है। प्रथम आने वाली टीम को राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए चयन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने खिलाडिय़ों के रहन-सहन तथा खानपान का उचित प्रबंध किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अन्य जिलों के अलावा सिरसा जिला के खिलाडिय़ों ने भी प्रदेश का नाम ऊंचा किया है। डा. नांदल ने कहा कि खिलाड़ी समाज राष्ट्र के नवर्निमाण में अहम भूमिका निभाते है। उन्होंने यह भी कहा कि खेलों से अच्छे संस्कार मिलते है मनुष्य में अच्छे गुण भी विकसित होते है।
इससे पहले वितायुक्त एवं प्रधान सचिव श्री सरबन सिंह ने सभी जिलों से आए खिलाडिय़ों द्वारा दी गई मार्च पास्ट की सलामी ली और ध्वजारोहण कर तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया और खिलाडिय़ों को शपथ भी दिलवाई। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डा. जे.गणेशन, प्रसिद्व समाजसेवी श्री गोबिंद कांडा, जिला खेल अधिकारी श्रीमती वीना शर्मा, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी श्री अमित पवार, रामनिवास शर्मा, सभी जिलो के कोच स्पोर्टिंग स्टाफ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Post a Comment